All Hormones Name In Hindi And English

Hi Guys,

               Guys aaj ka article hum hormone se related lekar aaye hai.
Aaj ke article me hum aapko sabhi prakar ke hormones ke baare me batayenge.
Aasha karte hai ki yeh aapke liye bahut hi helpful honge.


All hormones name list


Hormone (हार्मोन) - हार्मोन खून के अंदर ही अंदर मिल कर उत्तेजना पैदा करने तत्व है या शरीर के भीतर एक पुष्टि करने वाला रासायनिक तत्व है।

                   Types of hormone

1.Thyroid hormone   - थाइरोइड हार्मोन

2.Insulin hormone     - इन्सुलिन हार्मोन

3.Estrogen hormone  - एस्ट्रोजन हार्मोन

4.Progesterone hormone - प्रोजेस्टेरोन हार्मोन

5.Prolactin hormone  - प्रोलेक्टिन हार्मोन

6.Testosterone/Androgen hormone - टेस्टोस्टेरोन/एण्ड्रोजन हार्मोन

7.Serotonin hormone  - सेरोटोनिन हार्मोन

8.Cortisol hormone      - कोर्टिसोल हार्मोन

9.Adrenaline hormone - एड्रेनेलाईन हार्मोन

10.Growth hormone      - ग्रोथ हार्मोन

1. थाइरॉइड हार्मोन थाइरॉइड ग्रन्थि द्वारा उत्पादित और जारी किए जाते हैं। यह हार्मोन दो प्रकार के होते है ट्राइयोडोथायरोनिन(टी 3) और थायरोक्सिन(टी 4)। ये टाइरोसिन पर आधारित हार्मोन है जो कि मुख्य रूप से रस प्रक्रिया के नियमन के लिये जिम्मेदार होते हैं। टी 3 और टी 4  आंशिक रूप से आयोडीन के बने होते हैं।

2. इन्सुलिन एक पेप्टाइड हार्मोन हैं जो अग्नाशयी आइलेटस के बीटा कोशिकाओं द्वारा निर्मित होता है, इसे शरीर का मुख्य उपचय हार्मोन माना जाता है।
जब ग्लूकोज का स्तर अधिक होता हैं तो, बीटा कोशिकायें रक्त में इन्सुलिन का स्राव करती हैं और जब ग्लुकोज का स्तर कम होता हैं तो, इन्सुलिन का स्राव बाधित होता हैं।

3. एस्ट्रोजन एक महिला सेक्स हार्मोन हैं। यह महिला प्रजनन प्रणाली और सेक्स विशेषताओं के विकास और विनियमन के लिये जिम्मेदार हैं। महिलाओं में मुख्य रूप से तीन अंर्तजातीय एस्ट्रोजन होते हैं जिनमें एस्ट्रोजेनिक हार्मोनल गतिविधि होती हैं;
एस्ट्रोन, एस्ट्रिओल, एस्ट्राडियोल

4. प्रोजेस्टेरोन स्टेरॉयड हार्मोन  के एक समूह से संबंधित हैं जिसे प्रोजेस्टोजेन कहा जाता है। यह मुख्य रूप से मासिक धर्मचक्र के दूसरे छमाही के दौरान अण्डाशय में कॉर्पस ल्यूटियम द्वारा स्रावित होता है। यह मासिक धर्म चक्र और गर्भावस्था के शुरुआती चरणों को बनाए रखने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं।

5. प्रोलेक्टिन जिसे ल्यूट्रोटोपिक हार्मोन या ल्यूट्रोटोपिन के रूप से जाना जाता है। यह एक प्रोटीन है जो स्तनधारियों, आमतौर पर महिलाओं को दूध उत्पादन करने में सक्षम बनाने में अपनी भूमिका के लिए जाना जाता है।
प्रोलेक्टिन को खाने, संभोग, एस्ट्रोजन उपचार, ओव्यूलेशन के जबाब में पिट्यूटरी ग्रंथि से स्त्रावित किया जाता हैं।

6. टेस्टोस्टेरोन/एण्ड्रोजन हार्मोन एक पुरूष सेक्स हार्मोन है और एक एनाबॉलिक स्टेरॉयड हैं।
पुरुष मनुष्यों में, टेस्टोस्टेरोन पुरूष के प्रजनन उत्तकों जैसे वृषण और प्रोस्टेट के विकास में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है, साथ ही मांशपेशियों और हड्डियों वजन में वृद्धि और शरीर के बालों के वृद्धि जैसे यौन विशेषताओं को बढ़ावा देता है।

7. सेरोटोनिन हार्मोन 5- hydroxytryptamine  से बने होते हैं। सेरोटोनिन हार्मोन को आमतौर पर एक न्यूरोट्रांसमीटर माना जाता है, हालांकि कुछ इसे हार्मोन भी मानते है।
यह आँतो और मस्तिष्क में उत्पन्न होता हैं। यह रक्त प्लेटलेट्स और केंद्रीय तंत्रिक तन्त्र में भी मौजूद होता हैं।

8. कॉर्टिसोल एक स्टेरॉयड हार्मोन है, ग्लूकोकार्टोकॉइड वर्ग हार्मोन में। जब दवा के रूप मे इसका उपयोग किया जाता है तो इसे हाइड्रो कार्टिसोन के रूप मे जाना जाता हैं।
यह कई जानवरों में मुख्य रूप से अधिवृक्क ग्रन्थि के भीतर अधिवृक्क कोर्टेक्स के जोना फासीकलता द्वारा निर्मित की होता हैं।

9. एड्रेनेलिन को एपिनेफ्रिन भी कहा जाता हैं, हार्मोन जिसे मुख्य रूप से अधिवृक्क ग्रन्थियों के मज्जा से स्रावित किया जाता हैं और यह मुख्य रूप से कार्डियक आउटपुट को बढ़ाने और रक्त में ग्लूकोज के स्तर को बढ़ाने के लिये कार्य करता है।

10. ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन को सोमैटोट्रोपिन ग्रोथ हार्मोन या मानव विकास हार्मोन के नाम से भी जाना जाता है। यह एक पेप्टाइड हार्मोन होता हैं, जो मानव और जानवरों में विकास, सेल प्रजनन, और सेल पुनर्जनन को उत्तेजित करता हैं।


                 
Guys agar aapko ish article .E kuchh missing ya chhuta lage to hume comment karke jarur bataye.

                      All Hormone Images










Post a Comment

0 Comments